# मध्यप्रदेश में सबको मिलेगा रोजगार: CM शिवराज सिंह चौहान

Author:


MP Employment Newsसम्मान पूर्वक जीविका चलाने के लिए इच्छुक युवाओं सहित मध्य प्रदेश के उन सभी लोगों को जो रोजगार के लिए निरंतर प्रयत्न कर रहे हैं को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भरोसा दिलाया है कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में स्वरोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने का निरंतर प्रयास  जारी रहेगा।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के अनुसार सम्मान पूर्वक आजीविका जाने का अधिकार हर व्यक्ति को है और वह इसके लिए निरंतर प्रयास करते रहेंगे।

MP CM Shivraj Singh Chauhan Announced Job For Everyone

cm announced job in MP

रोजगार दिवस से सफलता मिल रही है

मुख्यमंत्री के अनुसार रोजगार दिवस के माध्यम से विभिन्न लोगों को रोजगार दिलवाने के प्रयास में लाभ हो रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 29 सितम्बर को सीहोर जिले के बुधनी में रोजगार दिवस, औद्योगिक क्लस्टर्स, इंडस्ट्रियल एरिया और इन्क्यूबेशन सेंटर्स के शिलान्यास के कई कार्यक्रम संपन्न कराए जा रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इन कार्यक्रमों के माध्यम से लगभग 59 हजार लोगों को रोजगार का फायदा होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 29 सितंबर को संपन्न होने जा रहे रोजगार दिवस कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। इस समीक्षा बैठक में MSME मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा के साथ-साथ मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस और कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

MP में 11 जिलों के 19 इंडस्ट्रियल क्लस्टर का शिलान्यास होगा

29 सितंबर को हो रहे रोजगार दिवस पर राज्य और जिला स्तर के कार्यक्रम संपन्न कराए जाएंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम में एक बार में ही 11 जिलों के 19 औद्योगिक क्लस्टर्स का शिलान्यास होगा।

इसके साथ साथ 2 इन्क्यूबेशन सेंटर्स, एक स्टार्टअप सेंटर, 3 अन्य औद्योगिक क्लस्टर्स, एवं 1 औद्योगिक क्षेत्र का लोकार्पण होना है।

इंडस्ट्रियल क्लस्टर किसे कहते हैं?

एक ही स्थान पर एक दूसरे से संबंधित उद्योगों को एकत्र कर देना ही इंडस्ट्रियल क्लस्टर कहलाता है। उद्योग समूहों में कंपनियां, आपूर्तिकर्ता, सेवा प्रदाता, शैक्षिक अनुसंधान और विशेष प्रशिक्षण संस्थान शामिल हैं जो एक दूसरे की मदद करते हैं।

किसी विशेष क्षेत्र में स्थित इंडस्ट्रियल क्लस्टर क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देते हैं, जिसकी वजह से उस क्षेत्र में विभिन्न तरह के इनोवेशन पैदा होते हैं हैं। उद्योग समूह विशिष्ट क्षेत्रों को नौकरियों और इन्वेस्टमेंट के लिए प्रतिस्पर्धी बनाने में भी मदद करते हैं।

आसान भाषा में समझिए

आसान शब्दों में business cluster किसी एक क्षेत्र में विभिन्न तरह के छोटे-छोटे कई उद्योगों को एक दूसरे से जोड़कर बनाया जाता है ताकि कोई व्यक्ति अगर किसी तरह का इनोवेशन करना चाहता है तो उसे किसी भी तरह की सुविधा, सेवा, या फिर वस्तु की कमी ना पड़े। 

उसे अपना क्षेत्र छोड़कर जाने की जरूरत भी ना पड़े। वह अपने क्षेत्र में ही रहकर अपना स्टार्टअप शुरू कर सकता है। उस स्टार्टअप को शुरू करने के लिए उसके पास सभी तरह की जरूरतों का सामान और सुविधाएं उपलब्ध होंगी। 



Thank You For Visiting

Leave a Reply

Your email address will not be published.